What Is HRA and How Is it Calculated?
पढ़ने में 10 मिनट लगेंगे
कर

एचआरए क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

एचआरए क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

एचआरए क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

एचआरए ( हाउस रेंट अलाउंस) आयकर अधिनियम की धारा 10(13ए) के तहत वेतनभोगी कर्मचारियों को दी जाने वाली छूट है। यह छूट आम तौर पर उन व्यक्तियों को प्रदान की जाती है जो अलग-अलग शहरों में काम करते हैं या नौकरी के कारण स्थानांतरित होते हैं और उन्हें अतिरिक्त किराए का खर्च वहन करना पड़ता है।

आम तौर पर, नियोक्ता कर्मचारियों के वेतन ढांचे में एचआरए घटक को शामिल करता है, ताकि वे आयकर अधिनियम की अनुसूची III (क्रम संख्या 11) के अनुसार छूट का दावा करके उनके द्वारा भुगतान किए गए किराए के खर्च का लाभ उठा सकें।

प्राप्त होने वाली संपूर्ण एचआरए (मानव संसाधन राहत भत्ता) हमेशा पूरी तरह कर मुक्त नहीं होती है। निम्नलिखित तीन में से जो सबसे कम होगा, उसे कर मुक्त माना जाएगा।

  1. वास्तविक एचआरए (वेतन घटक के रूप में) प्राप्त हुआ
  2. महानगरों (मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरु) में रहने वालों के लिए वेतन का 50% और गैर-महानगरों में रहने वालों के लिए वेतन का 40%। (वेतन में केवल मूल वेतन और महंगाई भत्ता शामिल है)
  3. वास्तविक किराया भुगतान में से वेतन का 10% घटा दिया जाता है (वेतन में केवल मूल वेतन और महंगाई भत्ता शामिल होता है)।

*व्यक्ति केवल पुरानी कर प्रणाली का विकल्प चुनकर ही मकान किराया भत्ता छूट का दावा कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, कर योग्य राशि निर्धारित करते समय कुछ बुनियादी नियमों का पालन करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि कर्मचारी द्वारा प्रति वर्ष भुगतान किया जाने वाला किराया 1,00,000 रुपये से अधिक है, तो आयकर विवरण दाखिल करते समय मकान मालिक का पैन नंबर देना अनिवार्य है। साथ ही, मकान मालिक और कर्मचारी के बीच संबंध का उल्लेख करना भी आवश्यक है।

हालांकि स्व-रोजगार वाले व्यक्ति अनुसूची III (क्रम संख्या 11) के अनुसार एचआरए छूट का दावा नहीं कर सकते हैं, वे आयकर अधिनियम की धारा 134 के माध्यम से समान लाभों का दावा कर सकते हैं।

134 कटौती क्या है?

134 कटौती क्या है?

आयकर अधिनियम की धारा 134 उन व्यक्तियों (वेतनभोगी - बिना एचआरए घटक के और स्व-रोजगार वाले करदाताओं) को कर राहत प्रदान करती है जो किराया तो देते हैं लेकिन मकान किराया भत्ता (एचआरए) प्राप्त नहीं करते हैं।

धारा 134 के तहत अधिकतम कटौती सीमा:

धारा 134 के तहत अधिकतम कटौती सीमा:

इनमें से जो सबसे कम होगा, उसे इस धारा के अंतर्गत कटौती के रूप में माना जाएगा।

  • 5,000 रुपये प्रति माह या 60,000 रुपये प्रति वर्ष
  • इस धारा के अंतर्गत व्यय की कटौती की अनुमति देने से पहले कुल आय का 25%
  • इस धारा के अंतर्गत व्यय की कटौती की अनुमति देने से पहले वास्तविक किराए में से आय का 10% घटाया जाएगा।
एचआरए छूट के बारे में ध्यान रखने योग्य बातें

एचआरए छूट के बारे में ध्यान रखने योग्य बातें

ऊपर बताए गए बुनियादी नियमों के अलावा, एचआरए लाभों का दावा करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा।

एचआरए का दावा कैसे किया जा सकता है, यह जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं:

यदि आपने गृह ऋण लिया है, तब भी आप आयकर अधिनियम, 2025 के तहत उल्लिखित शर्तों के अधीन एचआरए (मानव संसाधन राजस्व) लाभों का दावा कर सकते हैं।

  • यदि आपके मकान का वार्षिक किराया 1 लाख रुपये से अधिक है, तो मकान मालिक के पैन कार्ड का विवरण देना अनिवार्य है।
  • यदि आपका मकान मालिक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) है, तो आपको किराया चुकाने से पहले 30% की टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) कटौती करनी होगी।
  • यदि आप अपने स्वयं के घर में रह रहे हैं, तो आपके नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाने वाला मकान किराया भत्ता आयकर से छूट प्राप्त नहीं होगा।
  • जिन कर्मचारियों के पास एचआरए का कोई विशिष्ट घटक नहीं है, वे अनुसूची III (क्रम संख्या 11) के तहत आयकर में एचआरए छूट का दावा नहीं कर सकते हैं, लेकिन आयकर अधिनियम की धारा 134 के माध्यम से अन्य लाभों का दावा कर सकते हैं।
कर्मचारी मकान किराया भत्ता छूट का दावा कर सकते हैं, जो केवल पुरानी कर व्यवस्था के तहत ही उपलब्ध थी।
एचआरए कैलकुलेटर क्या है?

एचआरए कैलकुलेटर क्या है?

एचआरए कैलकुलेटर एक सरल उपकरण है जो आपको एचआरए छूट का अनुमान लगाने में मदद करता है। इसमें आपको वेतन, किराया और शहर का प्रकार जैसी कुछ जानकारी दर्ज करनी होती है। यह उपकरण कर नियमों को लागू करके संभावित छूट राशि दिखाता है। इससे आपको त्वरित अनुमान मिल जाता है, हालांकि अंतिम दावा आपके वेतन रिकॉर्ड और किराए के दस्तावेजों से मेल खाना चाहिए।

ऑनलाइन एचआरए कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

ऑनलाइन एचआरए कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले चार विवरण दर्ज करें: मूल वेतन, प्राप्त एचआरए, भुगतान किया गया किराया और शहर का प्रकार। फिर महंगाई भत्ता दर्ज करें, यदि यह सेवानिवृत्ति लाभों के लिए वेतन का हिस्सा है। इन संख्याओं को भरने के बाद, टूल ऊपर बताए गए तीन नियम-आधारित सीमाओं की तुलना करता है।

एचआरए गणना के लिए पात्रता मानदंड

एचआरए गणना के लिए पात्रता मानदंड

हर कोई एचआरए छूट का दावा नहीं कर सकता। यह लाभ मुख्य रूप से उन वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए है जिन्हें एचआरए उनके वेतन के हिस्से के रूप में मिलता है और जो किराए के मकान में रहते हैं। संबंधित अवधि के लिए किराया चुकाना अनिवार्य है। यदि आप अपने घर में रहते हैं, तो यह छूट लागू नहीं होगी। वेतन संबंधी सटीक जानकारी और किराए के रिकॉर्ड महत्वपूर्ण हैं। इस लाभ के लिए पुरानी कर प्रणाली ही सामान्य है।

एचआरए छूट के दावे के लिए आवश्यक दस्तावेज

एचआरए छूट के दावे के लिए आवश्यक दस्तावेज

किराया रसीदें, यदि उपलब्ध हो तो किराया समझौता और किराया भुगतान का प्रमाण संभाल कर रखें। यदि वर्ष के दौरान कुल किराया ₹1 लाख से अधिक हो जाता है, तो मकान मालिक का विवरण महत्वपूर्ण हो जाता है। आयकर कानून के तहत, एचआरए (श्रमिक सहायता किराया) दावों के लिए मकान मालिक का नाम, पता, पैन नंबर और मकान मालिक के साथ संबंध आवश्यक हैं। कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे मसौदा ढांचे के तहत कर कटौती के प्रयोजनों के लिए नियोक्ता को फॉर्म संख्या 124 में प्रमाण प्रस्तुत करें। संपत्ति के मालिक के साथ संबंध का भी खुलासा करना आवश्यक है। जहां लागू हो, प्राप्तकर्ता को भी इस प्रकार की किराये की आय को अपने रिटर्न में दर्ज करना चाहिए।

अस्वीकरण:

अस्वीकरण:

इस लेख में दी गई जानकारी आयकर अधिनियम, 2025 और उसके अंतर्गत जारी आयकर नियम, 2026 के मौजूदा प्रावधानों, कानूनों और विनियमों के अनुसार है। कर कानूनों में समय-समय पर संशोधन होते रहते हैं। यहां उल्लिखित लाभ/मार्गदर्शन को कंपनी की राय/दृष्टिकोण नहीं माना जाना चाहिए। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि उक्त लेख के अंतर्गत लागू कर लाभों/मार्गदर्शन के संबंध में अपने व्यक्तिगत कर सलाहकार से स्वतंत्र राय लें।

संबंधित लेख