महिलाओं के लिए आयकर स्लैब
महिलाओं के लिए आयकर स्लैब
भारत में आयकर स्लैब प्रणाली व्यक्ति की आय के आधार पर कर दर निर्धारित करती है। हालांकि, पहले की तरह अब महिलाओं के लिए कोई अलग या रियायती आयकर स्लैब नहीं हैं। लेकिन अन्य व्यक्तियों की तरह, महिलाएं भी अपनी आय पर लागू होने वाले कर को समझकर विभिन्न कटौतियों और छूटों के माध्यम से अपनी बचत को अधिकतम कर सकती हैं। इन स्लैबों की बारीकियों को समझने से महिला करदाताओं को प्रभावी वित्तीय योजना बनाने और उपलब्ध राहतों का लाभ उठाने में मदद मिल सकती है।
महिलाओं के लिए अलग-अलग आयकर स्लैब दरें - नई और पुरानी कर व्यवस्था
भारत में दो प्रकार की कर व्यवस्थाएं हैं: नई कर व्यवस्था और पुरानी कर व्यवस्था, दोनों की कर दरें और कटौती के नियम अलग-अलग हैं।
नई कर व्यवस्था:
नई कर व्यवस्था के तहत, आय छूट की सीमा 4,00,000 रुपये है, यानी 4,00,000 रुपये तक की आय पर व्यक्ति को कोई कर नहीं देना होगा। इसके अलावा, व्यक्ति नई व्यवस्था के तहत 75,000 रुपये की मानक कटौती का लाभ भी उठा सकता है। नीचे दी गई तालिका नई व्यवस्था के अनुसार लागू कर दर दर्शाती है:
| आयकर स्लैब | लागू कर दर |
|---|---|
| 4 लाख रुपये तक | शून्य |
| 4 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक | 4 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 5%। |
| 8 लाख रुपये – 12 लाख रुपये | 20,000 रुपये + 8 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 10% |
| 12 लाख रुपये से 16 लाख रुपये तक | 60,000 रुपये + 12 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 15% |
| 16 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक | 1,20,000 रुपये + 16 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 20% |
| 20 लाख रुपये से 24 लाख रुपये तक | 2,00,000 रुपये + 20 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 25% |
| 24 लाख रुपये से अधिक | 3,00,000 रुपये + 24 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 30% |
पुरानी कर व्यवस्था
पुरानी कर प्रणाली के तहत, आय छूट की आधार सीमा 2,50,000 रुपये है, यानी 2,50,000 रुपये तक की आय पर व्यक्ति को कोई कर नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा, व्यक्ति पुरानी प्रणाली के तहत 50,000 रुपये की मानक कटौती का लाभ भी उठा सकता है।
नीचे वित्तीय वर्ष 2025-26 (मूल्य निर्धारण वर्ष 2026-27) के लिए 60 वर्ष तक की आयु के व्यक्तियों के लिए पुरानी आयकर प्रणाली के अनुसार आयकर स्लैब दरें दी गई हैं:
| आयकर स्लैब | लागू कर दर |
|---|---|
| 2.5 लाख रुपये तक | शून्य |
| 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक | 2.5 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 5% + 4% उपकर |
| 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक | 12,500 रुपये + 5 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 20% + 4% उपकर |
| 10 लाख रुपये से अधिक | 1,12,500 रुपये + 10 लाख रुपये से अधिक की कुल आय का 30% + 4% उपकर |
पुरानी कर प्रणाली और नई कर प्रणाली में क्या अंतर है?
पुरानी और नई कर व्यवस्थाओं में से चयन करना इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति के लिए कौन सी व्यवस्था अधिक लाभदायक है।
पुरानी कर व्यवस्था धारा 123 (जैसे जीवन बीमा प्रीमियम, भविष्य निधि, कर मुक्त सावधि जमा) और धारा 126 (स्वास्थ्य मेडिक्लेम प्रीमियम) के तहत विभिन्न कटौतियों की अनुमति देती है, साथ ही मकान किराया भत्ता जैसी छूट भी देती है, जिससे आपकी कर देयता में काफी कमी आ सकती है।
नई व्यवस्था पुरानी व्यवस्था की तुलना में कम कर दरों के साथ कर दाखिल करने को सरल बनाती है, लेकिन साथ ही पुरानी व्यवस्था की तुलना में लागू कर कटौतियों और छूटों की संख्या भी कम है।
क्या पुरुषों और महिलाओं के लिए आयकर स्लैब अलग-अलग हैं?
नहीं, महिला करदाताओं के लिए वर्तमान आयकर स्लैब पुरुष करदाताओं के समान ही है। सरकार ने महिलाओं और पुरुषों के लिए आयकर स्लैब में एकरूपता सुनिश्चित की है।
महिलाओं के लिए कर योग्य आय की गणना कैसे की जाती है?
पुरानी व्यवस्था के तहत, मकान किराया भत्ता , बीमा प्रीमियम और दान जैसी छूटें किसी व्यक्ति की कर योग्य आय को काफी कम कर सकती थीं।
यह जानना कि कौन से नियम लागू होते हैं, महिलाओं को बेहतर योजना बनाने और अधिक बचत करने में मदद कर सकता है, खासकर महिला करदाताओं के लिए वर्तमान आयकर प्रणाली को ध्यान में रखते हुए।
निष्कर्ष
महिलाओं के लिए आयकर स्लैब को समझना बेहतर वित्तीय योजना के लिए आवश्यक है। कर व्यवस्थाओं और वे आप पर कैसे लागू होती हैं, इसकी जानकारी होने से आप सोच-समझकर निर्णय ले सकती हैं जो आपकी बचत में सहायक होंगे।
आर्थिक सशक्तिकरण की यात्रा ज्ञान से शुरू होती है—अपनी आय सीमा को जानें, अपनी कटौतियों का बुद्धिमानी से उपयोग करें, और यदि आप अनिश्चित हैं तो विशेषज्ञ सलाह लेने में कभी संकोच न करें।
अस्वीकरण:
इस लेख में दी गई जानकारी आयकर अधिनियम, 2025 और उसके अंतर्गत जारी आयकर नियम, 2026 के मौजूदा प्रावधानों, कानूनों और विनियमों के अनुसार है। कर कानूनों में समय-समय पर संशोधन होते रहते हैं। यहां उल्लिखित लाभ/मार्गदर्शन को कंपनी की राय/दृष्टिकोण नहीं माना जाना चाहिए। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि उक्त लेख के अंतर्गत लागू कर लाभों/मार्गदर्शन के संबंध में अपने व्यक्तिगत कर सलाहकार से स्वतंत्र राय लें।